Tata Nexon का नया पेट्रोल और डीजल वेरिएंट हुई लॉन्च, कीमत पहले से 1.10 लाख रुपये कम

Tata Nexon: हाल ही में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने अपनी मॉडल Mahindra XUV 3XO को कम कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी का उद्देश्य कम प्राइस में इस मॉडल की सेल को बढ़ाना है। महिंद्रा की इस रणनीति को टाटा ने भी अपना लिया है। Tata ने भी अपने Nexon SUV की कीमत में भारी कटौदी कर दी है। टाटा ने Nexon के लिए नए बेस वेरिएंट भी लॉन्च कर दिए हैं जिसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.49 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये रखी गई है।

Tata Nexon की कीमतों में आई कमी

टाटा नेक्सन के अलग अलग वेरिएंट पर कंपनी ने अलग अलग डिस्काउंट प्लान पेश किया है। नेक्सन पेट्रोल को स्मार्ट (ओ) नाम से एक नया एंट्री-लेवल वेरिएंट दिया गया है। इसकी कीमत 8 लाख रुपये है। मात्र 8 लाख रुपये वाला यह वेरिएंट पिछले बेस वेरिएंट यानी स्मार्ट वेरिएंट से 15,000 रुपये सस्ती है।

कंपनी अपने इस डिस्काउंट प्लान से नए वेरिएंट XUV 3XO के निचले वेरिएंट को तगड़ी टक्कर देना चाहती है। बता दें कि इसकी कीमत 7.49 लाख रुपये है। स्मार्ट+ और स्मार्ट + एस वेरिएंट की कीमत में भी कमी की गई है।

स्मार्ट + की कीमत में 30,000 रुपये की कटौती की गई है। वहीं, स्मार्ट + एस वेरिएंट की प्राइस में 40,000 रुपये कम की गई हैं। बता दें कि Tata Nexon Smart+ की कीमत अब 8.90 लाख रुपये है। वहीं स्मार्ट + (Smart+ S) की प्राइस 9.40 लाख रुपये है।

डीजल वेरिएंट की नई कीमत

टाटा नेक्सन डीजल के दो नए वेरिएंट बाजार में उपलब्ध हैं। स्मार्ट + और स्मार्ट + एस। स्मार्ट + नया एंट्री-लेवल वेरिएंट है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये रखी गई है। वहीं स्मार्ट + एस की कीमत 10.60 लाख रुपये है। नए वेरिएंट की वजह से नेक्सॉन डीजल की जो बेस कीमत है उसमें 1.10 लाख रुपये कमी आई है।

बता दें कि टाट नेक्सन की प्राइस में कमी का कारण उसकी सेल में गिरावट है। मार्च 2024 में नेक्सन की 14,058 यूनिट सेल हुई थी। अप्रैल 2024 में सेल में 20.56 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल में सिर्फ 11,168 यूनिट ही सेल हुई है। इसी वजह से नेक्सन वेरिएंट्स की कीमतों में टाटा द्वारा बड़ी छूट दी गई है। वैसे ग्राहक जो कार खरीदने की योजदना बना रहे हैं उनके लिए इससे अच्छा ऑफर नहीं मिल सकता है। आप टाटा नेक्सन घर लाईए और 1.10 लाख रुपये की बचत करिए।

इंजन और परफॉरमेंस

टाटा हमेशा से अपने वाहनों की मजबूत इंजन के लिए जानी जाती है। मॉडल कोई भी हो, लेकिन कंपनी दमदार इंजन की गारंटी देती है। टाटा द्वारा पेश इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी कोई मैकेनिकल चेंजेज नहीं किए गए हैं। टाटा नेक्सॉन के 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 120hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।

इसके अलावा इसे 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। वह इंजन 115hp की शक्ति और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और साथ ही 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक शामिल है। मार्च में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को पांच नए ऑटोमैटिक वेरिएंट मिले थे।