Hero के लिए आफत बनी ये बाइक, डिमांड की वजह से बढ़ गया वोटिंग पीरियड, फिर भी ग्राहक पड़े हैं पीछे

Hero Xtreme 125R: देश में बाइक का बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। ग्राहकों को जिस बाइक की डिजाइन और मॉडल पसंद आ जा रही है उसके बारे में तो पूछिए ही मत। उसकी मांग इतनी ज्यादा हो रही है कि मांग के मुताबिक सप्लाई करने में कंपनी के पसीने छूट रहे हैं। कंपनियां कई बार ग्राहकों को तय समय पर डिलीवरी नहीं कर पा रही हैं।

हीरो (Hero) मोटोकॉर्प के साथ भी यही हो रहा है। इस कंपनी की बाइक हीरो एक्सट्रीम 125R (Hero Xtreme 125R) की मांग में जोरदार वृद्धि हुई है। लगातार बढ़ती मांग की वजह से कंपनी समय पर ग्राहकों को बाइक की डिलीवरी नही कर पा रही है और वेटिंग पीरियड लगातार बढ़ रहा है।

कंपनी के मुताबिक मांग और सप्लाई में बड़ा गैप आ गया है। इस गैप को खत्म करने के लिए हीरो ने बाइक की प्रोडक्शन को बढ़ाने का फैसला किया है। प्रोडक्शन बढ़ाकर ही लगातार बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकता है।

1000 यूनिट का प्रोडक्शन बढ़ेगा

हीरो एक्सट्रीम 125R की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए और ग्राहकों के लंबे वेटिंग पीरियड को खत्म करने के लिए कंपनी प्रतिदिन बाइक के 1000 यूनिट के प्रोडक्शन की योजना बना रही है। प्रतिदिन 1000 यूनिट के हिसाब से प्रोडक्शन होगा तो महीने में 30,000 यूनिट का प्रोडक्शन हो सकता है। इससे मांग को पूरा करने के साथ-साथ वेटिंग लिस्ट को समाप्त करने में मदद मिलेगी। बता दें कि वर्तमान में कंपनी बाइक का 10,000 यूनिट प्रति महीने तैयार कर रही है जो मांग की अपेक्षा से कम है।

Hero Xtreme 125R की फीचर्स

ब्लू टूथ कनेक्टिविटी के साथ इंस्ट्रूमेंट कंसोल हीरो ने एक्सट्रीम 125R को जनवरी 2024 में पेश किया था। एक्सट्रीम 200S की तरह इसमें भी कई एलिमेंट हैं जिसमें हेडलाइट यूनिट, फुल LED लाइटिंग और टैंक एक्सटेंशन है जो काफी शार्प हैं। बाइक स्प्लिट सीट सेटअप के बाजार में उतारी गई है। इसमें स्प्लिट पिलियन ग्रैब्रेल्स का फीचर भी दिया है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाला इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट की जानकारी देता है।

2 वेरिएंट में आती है बाइक

Hero Xtreme 125R में 124.77cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 8250 rpm पर 11.4 bhp की पावर और 6000 rpm पर 10.5 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन 56km/l का माइलेज देने में सक्षम है। ग्राहक इसे 2 वेरिएंट IBS और सिंगल-चैनल ABS में खरीद सकते हैं। IBS की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपए है। वहीं सिंगल-चैनल ABS की कीमत 99,500 है। भारतीय बाजार में हीरो एक्सट्रीम 125R की टक्कर TVS और रेडर 125 से की जाती है।