अब टियागो, कॉमेट, सिट्रोन को मिलेगी जबरदस्त टक्कर, चीनी कंपनी लेकर आ रही दमदार इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 717 km की रेंज

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। स्कूटर हो या कार दोनों तरह की वाहनों की मांग में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में टाटा मोटर्स की पकड़ मजबूत है। इसकी वजह है कंपनी के पास इलेक्ट्रिक मॉडल में विविधता है।

पंच इवी ने कंपनी की उपस्थिति को बाजार में और भी मजबूत बनाया है। टाटा की सफलता को देखते हुए कई कंपनिया इलेक्ट्रिक मोड में छोटे कारों को लॉन्च करने की तैयारी मे हैं। अब इस सूची में एक चीनी कंपनी का नाम भी जुड़ गया है।

लीप मोटर और स्टेलेंटिस ग्रुप के बीच हुई साझेदारी

एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी लीपमोटर (Leapmotor) और स्टेलेंटिस ग्रुप के बीच एक साझेदारी हुई है। 2023 के आखिरी महीने में स्टेलेंटिस ग्रुप ने 1.5 बिलियन यूरो का निवेश करते हुए लीप मोटर में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी। निवेश के माध्यम से स्टेलेंटिस लीपमोटर की टेक्नोलॉजी फर्स्ट ईवी इकोलॉजी का फायदा उठाते हुए वैश्विक बाजार में अपनी पकड़ बढ़ाना चाहती है। लीपमोटर (Leapmotor) स्टेलेंटिस के तहत भारत में तीसरा ब्रांड है। जीप और सिट्रोन पहले से ही शामिल हैं।

Leapmotor इलेक्ट्रिक कारों की रेंज

वैश्विक बाजार में लीपमोटर के पोर्टफोलियों में 3 मॉडल C11, C01 और T03 शामिल हैं। C01 एक इलेक्ट्रिक सेडान कार है। इसकी रेंज 717 किलोमीटर है। ये मॉडल एआई ऑपरेटेड सुपर स्मार्ट कॉकपिड और अन्य आधुनिक तकनिक से लैस है। C11 इलेक्ट्रिक SUV 4 ट्रिम्स में पेश कीगई है। यह 650 किलोमीटर की रेंज और सिर्फ 3.94 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ती है। इसमें 23 इंटेलिजेंट ड्रॉइवर एसिस्ट फंक्शन, एक पैनोरमिक सनरुफ, 12 स्पीकर आर्कमिस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

TO3 एक कॉम्पैक्ट ईवी है जो 403 km की रेंज देती है। इसमें लेवल 2 इंटेलिजेंट ड्रॉइविंग असिस्टेंस सिस्टम के साथ-साथ 36.5 kWh की क्षमता वाली CALT हाई परफॉरमेंस लिथियम बैटरी मिलती है। फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करते हुए 30 से 80 प्रतिशत तक बैटरी को सिर्फ 0.36 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। 3 लेवल एडजस्टेबल एनर्जी रिकवरी के इस्तेमाल से EV की NEDC रेंज को 15 से 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।

TO3 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 इंच की फुल LCD डैशबोर्ड स्क्रीन और टच कंट्रोल के साथ 10.1 इंच एचडी डिस्प्ले वाला सेटअप मिलता है। इसमें KDDI 3.0 वॉयस रिकग्निशन। फेशियल रिकग्निशन के साथ ब्रांड का OS इंटेलिजेंट कार सिस्टम है। 11 हाई प्रिसिजन वाले रडार जिसमें 6 सामने और 5 पीछे होंगे, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलीटी कंट्रोल हाई प्लस, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फंक्शनल कैट-माई ऑटोमेटिक हेडलाइट्स, 15 इंच का एल्यूमीनियम एलॉय व्हील्स और क्वांटम लिक्विड LED टेललाइट्स भी मिलते हैं।